Best-business-to-start-in-rural-area-India

I know Nowadays starting a Successful business is too difficult. But don’t I will share the best business to start in rural area India with basic guidance to start. You can free Consult with us for proper strategy based on your area.

Related:- Upcoming small profitable business ideas in Hindi.

आज कई लोग नया Buisness शुरू करना चाहते हैं जो कम से कम लागत में शुरू किया जा सके। कोई भी नया Buisness शुरू करने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है, के Scalable है, वोह  long term में Sustainable रहेगा या नहीं? 10 लाख रुपयों की अंदर अंदर कई ऐसे Businesses है, जो Start किया जा सकता है। और 10 लाख क्यों? क्योंकि भारत सरकार 10 लाख रुपए तक मुद्रा लोन प्रदान कर रही है।

जिसकी मदद से नए Buisness स्टार्ट किए जा सकते हैं। आज हम आपको कुछ Businesses के बारे में बताएंगे, जो 10 लाख रुपए के अंदर अंदर स्टार्ट किए जा सकता है। और जो Long Term में Sustainable भी है ओर Scalable भी।

इससे पहले कि हम आपको Business Ideas के बारे में बताएं, आपको कुछ चीजें जान लेना चाहिए। Acuite Rating And Research Institute जो कि भारतीय Reserve Bank द्वारा मान्यता प्राप्त एक संस्था है, जो Credit Ratings निर्धारित करती है। उसने एक Press Note मैं बताया है, कि सं 2022 तक भारत Chaina से अपना Trade Deficit को करीब 8.5 Billion Dollar से कम करने वाला है।

साधारण भाषा में अगर कहे, तो Trade Deficit आयात और निर्यात के अंतर को कहते हैं। इसका मतलब है कि हम China से आने वाले सामान का कम से कम करने की कोशिश करेंगे। इससे भारत में एक नया Opportunity खुल जाती है Manufacturing के Sector पै। तो आज हम आपको एक-एक करके बताएंगे किस तरह से, कई नए उद्योग शुरू किए जा सकते हैं। और जो Long Term में Sustainable होने वाले हैं।

Best business to start in rural area India

Toy Business

Best business to start in rural area India

यह एक ऐसा Buisness है जिसमें बहुत Scope है, MARC एक Global Market Research Farm है जिसके मुताबिक भारत में खिलौना उद्योग का कुल बाजार 10 हजार करोड़ रुपए है। जिसमें से Organize Sector 35000 – 45000 करोड़ रुपए का है। पर दुख की बात यह है, कि भारत में बने हुए खिलौने का इसमें जो भागीदारी है वह सिर्फ 12% है। आने वाले समय में खिलौना उद्योग बहुत तेजी से बढ़ने वाला है भारत में। और दूसरी तरफ Chaina से आने वाले आयातित सामान पे हम जैसे प्रतिबंध लगाने वाले हैं, और हम आगे बताएंगे कि किस तरह यह हो रहा है भारत में। एक बहुत बड़ा अवसर खुल रहा है खिलौना उद्योग के लिए।

कई तरह के खिलौने भारत में बनाया जा सकते हैं, बहुत कम लगत में इसका Set Up किया जा सकता है। और Tr2 Tr3 Cities और कई गांव और कस्बों में भी यह खिलौनों को उत्पादन किया जा सकता है। हम सभी जानते हैं आज ज्यादातर माता पिता के पास समय नहीं है अपने बच्चों को देने के लिए, पर ऐसी स्थिति में हर माता-पिता चाहते हैं, क्यों उनके बच्चे जो समय व्यतीत करने चाहते हैं खेलने कूदने में, और कुछ सीख भी जाए साथ में, तो जो Learning Toys है, इनकी Popularity लगातार बढ़ती जा रही है।

आप E Commerce website जाकर देखेंगे तो आपको पता चलेगा, कि जो सबसे ज्यादा Rating होती है किसी खिलौने की, वह ज्यादातर Learning Toys है। जिससे खेल खेल में कुछ सिखा जा सकते, जैसे भूगोल विज्ञान गणित सीखा जा सकता है। ऐसे खिलौने बहुत महंगे नहीं होते हैं, बहुत सस्ते होते हैं। और कोई भी मां बाप इसमें पैसा खर्च करने के लिए ज्यादा सोचते नहीं है। क्योंकि उनको लगता है उनका बच्चा कुछ ना कुछ नया सीख जाएगा। ऐसा खिलौने बनाने के लिए एक लघु उद्योग के तौर पर ऐसा एक छोटा Set Up पर्याप्त है। यहां पर Material इतना जरूरी नहीं है, जितना कि Idea इंपॉर्टेंट है।

इस तरह के खिलौना को Card Board के Use करके, Hard Board यह Plastik Use करके, और कई तरह के दूसरे Material जैसे Bamboo यह लकड़ी का इस्तेमाल करके भी ऐसा खिलौना बनाया जा सकता है। अगर आपके पास ऐसे Briliant Ideas है जिससे आप Learning यह सीखने वाले खिलौना बना सकते हैं, तो यह उद्योग आपके लिए खुला है, और बोहोत Scope है इसके अंदर। और इसे बहुत Sustainable ओर Long Term में Scalable Business खड़ा किया जा सकते हैं। और भारत सरकार इस तरह के उद्योग शुरू करने के लिए मुद्रा लोन दे रही है 1000000 रुपए तक।

Bike & Car Accessories

Best business to start in rural area India

जैसा कि आप जानते हैं लोग Public Transport को Avoid कर रहे हैं अभी, और इसी वजह से वह अपने Personal Vehicle Use करना चाहते हैं, तो ज्यादातर लोग Bike को Use कर रहे हैं। क्योंकि बाइक आसानी से उपलब्ध होने वाला साधन है। पिछले कुछ महीनों में जहां Automobile sector में जहां Sells बहुत बुरी तरह से Drop हुई है। आब धीरे-धीरे Two Wheeler Segment में Market Up हो रही है। और दूसरी तरफ Car Market मैं भी Lower Segment कि जो Car है, उनकी बिक्री वरना शुरू हो गई है। उनके जूरी जो Accessories है, वह Market भी धीरे धीरे Up हो रही है। और अब तक हम Chaina से सारे Accessories आयात करते रहे।

जैसे-जैसे Chaina से आने वाले आयातित सामान से प्रतिबंध बढ़ने लगेंगे, यह Market तेजी से Up हो जाएगा। अगर आप Car या Bike Accessories बनाने के लिए कोई लघु उद्योग शुरू करना चाहते हैं, तो 1000000 रुपए की अंदर अंदर शुरू किए जा सकते हैं। कई तरह Accessories है जो Plastik ओर Rubber का इस्तेमाल करके बनाया जा सकता है। जैसे Bike में लगाने वाले Mobile Holders, क्योंकि लोग अब Bike से ज्यादा Travel कर रहा है। तो उनको Navigation के liye Device का आवश्यकता होती है। जो कि Mobile होता है, और उस Mobile को Hold करने के लिए कई तरह का Mobile Holders होते हैं, जो Chaina से आयात किए जाते थे।

उनका निर्माण करना कोई मुश्किल काम नहीं है, बहुत कम लागत में इस तरह का उद्योग शुरू किया जा सकता है। जिसमें इस तरह का Products बनाया जा सकते हैं। कई तरह का Accessories इस्तेमाल होती है Bike और Car में। जैसे Seat Cover, Car Perfume और कई तरह के छोटे-छोटे Lighting से जुड़े हुए सामान। जब Bikes को Highway पे लगाना पड़ता है तो कई तरह का Problems का सामना करना पड़ता है, जिससे बाइक चलाना मुश्किल हो जाता है। तो कई तरह का LED Lamp Use किया जा सकता है, जिससे Biker को आसान होता है सड़क को देखने के लिए।

और इस तरह के Effacement बनाने के लिए आपको बहुत आसानी से Indiamart पे यह TreadIndia.Com पे सामग्री मिल जाएगी जो Plastik से बने हुए जो Matarial है उसके लिए आपको Plastik भी मिल जाएगा और LED अगर आपको चाहिए तो E Comarce Platform मैं भी आपको Hole Sell Raid मै मिल जाएगा। तो अगर Bike और Car Accessories बनाने के लिए आप एक लघु उद्योग शुरू करना चाहते हैं, तो आसानी से आप यह उद्योग शुरू कर सकते हैं। यह उद्योग Long Run में बहुत Sustainable है, और इनका Demand हमेशा बनी रहती है, और आगे भी बनी रहेगी।

Accessories For Mobile And Electronic Gadgets

Best business to start in rural area India

आप जानते हैं कि पिछले समय Lockdown के बाद और अभी भी Social Distance Maintain करने के लिए कई चीजें Online हो रही है। और उसके वजह से कहीं Electronic Devices का मार्केट बोहोत Up हो गया है। और इनसे जुड़ी हुई Accessories का Market भी साथ ही साथ Grow कर रहा है। जिसमें से  Mobile में User बाली Accessories जैसे के Mobile Cover, Mobile Stand, Mobile Holders Use कर रहे हैं। क्योंकि कई तरह से लोग एक दूसरे से Electronically या  Online Internet कर रहे हैं।

Students जो है वोह Online Classes Attend कर रहे हैं, उसके लिए उनको कई तरह की Mobiles और Tablets और Laptop से जुड़ी Accessories को इस्तेमाल करना पड़ रहा है। तो इनका Market bhi Naturally Up हो गया है। इनकी जो Accessories है वह बहुत कम लागत मै बना जा सकती है या निर्माण किया जा सकता है। अगर आप Resurch करेंगे तो Indiamart और Treadindia.com या कहीं और B2B Platform पे इनको बनाने के लिए जो  Raw Material है, वह आसानी से उपलब्ध है। और यह काफी Sustainable Buisness है अगर आप चाहे तो।

कई Connecting Devise है, जैसे Deta Cable है, या Mobile Covers है, Mobile Protectors है, या इन Devise को Waterproof करने के लिए जिन चीजों की जरूरत होती है इन Devises को एक Particular Position पे Stand करने के लिए Tripod की जरूरत होती है। यह सभी चीजें बहुत ज्यादा Demand में है अबतक। और अगर आप इन चीजों का Manufacturing करना चाहते तो, आपको ₹1000000 के अंदर अंदर एक Small Manufacturing Unit बनाया जा सकता है। और इन सभी Products को Online E Commerce Platform पे आसानी से बेचा जा सकता है।

Tools Used In Day To Day Life

Best business to start in rural area India

कई तरह के Plastik के Products जो कि हम Chaina से आयात करते हैं, जो हमारे घरों में Kitchen से ले कर Drawing Room तक इस्तेमाल किए जाते हैं, जैसे Storage के लिए कई तरह की Boxes, Kitchen में मसाला रखने के लिए जो डब्बे होते हैं, क्या फिर Plastic Spoon जैसी कई तरह की Accessories। यह Products Plastic या किसी दूसरी Metals से बनाए जाते हैं। और इनमें से बहुत बड़ा Market जो है वह Chaina से Import किए गए है। तो इनके लिए एक Opportunity निश्चित रूप से Open हो गई है।

और इनके Manufacturing के लिए बहुत कम लगत में एक छोटा Set Up शुरू किया जा सकता है। चाहे वह छोटा शहर हो TR2 TR3 City का गांव या कस्बा, वहां भी यह Buisness शुरू किया जा सकता है। और वह भी ₹1000000 के अंदर।

इन्हीं Products को बनाने के लिए जो दूसरे Alternative Resources है, जैसे Lak और Bamboo उनको भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे Bamboo से आजकल कई तरह की Water Bottles बनाई जा रही है जो Bottles पूरी तरह से Bamboo से बनती है और वह plastic को पूरी तरह से Replace कर सकती है। अभी इन उत्पादक के कीमत ज्यादा है क्योंकि उत्पादन इतना ज्यादा नहीं है। पर जैसे-जैसे इसका उत्पादन बढ़ेगा, इसका प्रचलन भी बढ़ता चला जाएगा।

तो आप इनके बारे में सोच सकते हैं, दूसरी तरफ Lak से बनने वाले Products घर में कई तरह की Tools है, जिनको Lak से भी बनाया जा सकता है। और इसके लिए जो Raw Materials  है वह आसानी से IndiaMART से या कोई B2B Platform से देखेंगे तो आप आसानी से आसानी से उपलब्ध है। और आप एक Sustainable Buisness इन चीजों के निर्माण से शुरू कर सकते हैं। और इनको E Comarce Platform के  साथ साथ आप Hole Sell Market में भी बेच सकते हैं। इनकी Demand हमेशा बनी रहती है।

Manufacturing Of Decorative Items

Best business to start in rural area India

घरों में कई तरह की सजावटी सामान Use किए जाते हैं, जैसे कि आप जानते हैं लंबे समय तक लोग घर में क्या दें, और आप Festival का Season आ रहा है, दो लोग Celebrate करना चाहते हैं। पारले जी Social Distance Maintain करना है, Publicly लोगों से नहीं मिल रहा है। लेकिन फिर भी Celebration तो जरूर होगा।

और इसके लिए कई तरह की सजावट का सामान होता है, जो लोग खरीदते हैं हर साल। तो इसका एक गौरा Market है जो हमेशा चलता रहता है। मैं कई तरह की सामान है जैसे, छोटी-छोटी मूर्तियां होती है जो लोग खरीदते हैं, इन मूर्तियों को Plastic से बनाया जाता है, इसके अलावा लकड़ी से बनाया जाता है। और Alternetive Resources को Use करें तो Lak or Bamboo को Use करके भी यह Products बनाया जा सकता है।

इस बारे में सोचने का जरूरत है, क्योंकि यह सारे Resources भारत में बहुत सारे उपलब्ध है। और इनका निर्माण लागत की ज्यादा नहीं है। तो एक बोहोत  Sustainable Business खड़ा किया जा सकता है इन Products को लेके। कई तरह की Decorative Items में Lamp होते है, या फिर लोग Gift के लिए जो सामान उस करते हैं, कई तरह की Cups होते हैं। तो इन चीजों के निर्माण के लिए आप एक लघु उद्योग शुरू करना चाहते हैं, तो कई तरह की Matarials उपलब्ध है। इनमें मुख्य रूप में जो सामान इस्तेमाल होंगे वह है, Bamboo, Lak ओर Plastic.

Incense Stick Manufacturing

Best business to start in rural area India

अगर आप अगरबत्ती उद्योग शुरू करना चाहते हैं तो अभी सबसे बढ़िया अवसर है। सन 2011 में भारत सरकार ने विदेश से आयात किए जाने वाले अगरबत्ती पे Import Duty को 30% से घटा के 10% कर दिया था। जिसकी वजह से पिछले दशक में भारत में अगरबत्ती उद्योग में जो भारतीय निर्माता है उनको बहुत नुकसान उठाना पड़ा।

और कई छोटे व्यापारी तो इस उद्योग से बाहर हो गए। पर जून 2020 में भारत सरकार ने विदेशों से आयात किए जाने वाले अगरबत्ती पे Import Duty को 10% से बढ़ाकर 25% कर दिया है। आपको पता होगा की अगरबत्ती का निर्माण करने के लिए बांस का आवश्यकता होती है।

और इसमें एक विशेष प्रकार का बांस होता है। भारत सरकार ने सन 2018 में Bamboo Mission की शुरुआत की है, जिसके तहत वह किसानों को प्रोत्साहित पढ़ने के लिए, बांस उगाने के लिए Subsidy प्रधान कर रही है। जिससे देश में बांस का उत्पादन बढ़ सके,

और अगरबत्ती उद्योग को फिर से Revibe किया जा सके। और लगातार किसान अब बांस उगाने की तरफ आगे बढ़ रहे हैं। अगर आप अगरबत्ती बनाने का उद्योग शुरू करना चाहते हैं, तो यह बहुत सही अवसर है।  Indiamart ओर Tradeindia जैसे B2B Platform अगरबत्ती बनाने के लिए जो भी Machine और  Raw Material चाहिए,

वह आसानी से उपलब्ध है। और आप यह उद्योग ₹1000000 की अंदर अंदर शुरू कर सकते हैं, अगर आपके पास एक जमीन उपलब्ध है तो। इसके लिए चाहे आप छोटे शहर में रहते हो, या किसी गांव में, आप यह Buisness Start कर सकते हो। यह Buisness आगे आने वाले समय में बहुत  Sustainable रहेगा। भारत में अगरबत्ती उत्पादन का कुल बाजार 6000 करोड़ रुपए का है। और क्योंकि विदेशों से आयात होने वाले अगरबत्ती, भारत में सस्ती नहीं बेची जा सकती, इसलिए भारत के निर्माता के लिए एक बहुत बड़ा अवसर है।

Conclusion

Above every idea is best you have to choose which one is a great option for you. Always remember your area and how much you can invest in your business. If you more queries on the above ideas you can contact or comment below. Hope you know nowadays business online is the best option.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *